Sunday 28 December 2008

रेव पार्टी करने वालों को नहीं दिखा सकेगी मीडिया...

नया साल आने को है लेकिन हर जगह मायूसी सी छाई हुई है। यहाँ तक कि हर साल नए साल पर रंगीन रहने वाला गोवा भी इस बार कुछ सहमा-सहमा सा नजर आ रहा है। वहां के बीच पर हर साल होने वाले खुले रेव पार्टी और मौज-मस्ती के नशे में चूर देशी-विदेशी मस्तमौला लोग इस बार कुछ खुश नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसा वहां की सरकार द्वारा खुले में होने वाली रेव पार्टियों पर पाबन्दी लगाने के कारण हुआ है. हालाँकि इसबार भी गोवा में रेव पार्टी होगी लेकिन केवल होटलों में ही. हर बार की तरह इस बार खुले में मौज-मस्ती करने वाले चाहरदीवारी के अन्दर ही अपनी खुशी का प्रदर्शन कर पाएंगे. गोवा की सरकार ऐसा राज्य की छवि सुधारने के लिए कर रही है? हम भी उम्मीद करते हैं शायद इससे गोवा की छवि सुधर ही जाए.

नए साल पर मचने वाले धमाल पर नज़र गड़ाए मीडिया के लिए भी ये नया साल कुछ मजेदार नहीं होने जा रहा है। महाराष्ट्र की सरकार ने रेव पार्टी में शामिल मस्तमौलों की मौज-मस्ती टीवी पर दिखाने पर पाबन्दी लगा दी है. सरकार का कहना है कि इस तरह से मीडिया रेव पार्टी करने वाले "निर्दोष बच्चों" को दिखाकर ठीक नहीं कर रही है इसलिए मीडिया अब ऐसे नीर-दोष बच्चों की कवरेज़ नहीं कर पायेगी. अब आप ही बताइए कि सरकार नए साल की कवरेज़ ही नहीं करने देगी तो खबरों की तलाश में घुमने वाले पत्रकार कहाँ से मसालेदार ख़बर ला पाएंगे. और टीवी के परदे सूने ही दिखाई देंगे.

इधर मुंबई में हमेशा मुगदर भांजते रहने वाले मशहूर चाचा-भतीजा इस बार कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं. वहां आतंकी हमले के बाद से उनको धमाल मचाने का मौका नहीं मिल पा रहा है. चाचा तो कभी-कभी देशभक्ति की नाल थामकर अपनी गोली दाग भी देते हैं लेकिन अपने भतीजे साहब उसी समय से गायब हैं. उनके लिए भी नया साल फ़िर से नई शुरुआत का मुहूर्त साबित हो सकता है. वे नए साल पर फ़िर से धमाल मचाने मैदान में उतर सकते हैं और इस बार शायद संस्कृति की दुहाई देकर बाहरी(देशी-विदेशी मस्तमौला और वहां की सरकार की नज़र में निर्दोष बच्चे) लोगों की ठोक-बजाई करने लगें. उनके लिए ये गेम सेफ भी होगा. अब मौज-मस्ती करने वाले लोग आतंकवादी थोड़े हैं जिनसे भइया को डर लगेगा. भाई जो मौज-मस्ती करने आएंगे वे तो बस भइया से पिटने लायक ही होंगे. अब हमें तो इंतजार है कि कब भइया अपने दरबे से बाहर निकले और हमारे नए साल को मसालेदार बनाये...इस बार तो रेव पार्टी का फ्रंट भी खुला होगा. मीडिया कवरेज़ पर रोक की वजह से दुनिया उनकी नीर-दोषता भी नहीं देख सकेगी...

1 comment:

आशीष कुमार 'अंशु' said...

भगवान आपकी चिंता दूर करे ...