Tuesday 23 November 2010

अतिथि देवो भवः और कल्लन काका का इनक्रेडिबल विलेज..!

सब लोग खेतों से लौट कर घर पहुंचे ही थें कि चौपाल की घंटी बज गई। चाय-चबेना लेकर लोगों ने चौपाल की राह पकड़ी। सरपंच कल्लन काका पहले हीं वहां आसन जमाये हुये थे। मोहन उनके दायें तरफ अपनी जगह पर काबिज था तो जगन ने भी उनके बायें तरफ अपनी जगह संभाल रखी थी। मनोहर, सुंदर और श्याम ने आकर अपनी जगह पकड़ी तो हुक्का सुलगाने की कार्रवाई शुरू हो गई। इसके साथ ही छिड़ गया दिनभर की आपबीतियों को सुनाने का सिलसिला, जिसे सुनने के लिए काका दिनभर बेचैन रहा करते थे। दिनभर अखबार पढ़कर थक चुके और खटिया तोड़कर बोर हो चुके कल्लन काका लोगों से दिनभर गांव में हुये रोचक किस्से सुनने के लिए बेताब रहते थे। सुंदर ने गांव के पूरब टोले में सुबह के हंगामे का पूरा विवरण सुनाया कि कैसे झबरू ने ताड़ी चुराते बब्बन को पीट डाला था और फिर इस झगड़े में कैसे दोनों के परिवार वाले भी शामिल हो गये और फिर घंटों टोले में लाठियां पटकाती रही। मनोहर ने बताया कि शहर से आते हुये उसने पास के गांव में शराब के अड्डे पर पुलिस की रेड पड़ती देखी थी। उसकी इस बात को काका ने ऐसे इग्नोर कर दिया जैसे संसद में विपक्ष के हो-हल्ले को अध्यक्ष द्वारा अक्सर कर दिया जाता है। काका जानते थे उनका मैनेजमेंट इतना तगड़ा है कि उनके गांव में पुलिस कभी आएगी ही नहीं। वैसे भी काका के लिए शराब कोई बुरी चीज नहीं थी बल्कि ऐसा जरिया था जो गांव के सभी टोले के युवाओं को एक सूत्र में पिरोये हुये था। काका की नजर में ये वो लिटमस पेपर था जो गांव के दबंग युवाओं को दब्बू युवाओं से अलग करता था। उनके अनुसार असली युवा और गांव का भविष्य वहीं युवा हैं जो रोज शाम को काका के दरबार में आते और प्रसाद ग्रहण करते।
.
गांव की कहानियां भले ही काका को खूब रास आती हो लेकिन दिनभर गांव की खाक छानते मोहन को यहां की कहानियों में कोई रूचि नहीं थी। वो हमेशा इंटरनेशनल मुद्दों पर बात करने को बेताब रहता था। हुक्के में तम्बाकू भरते मोहन की बातों को इग्नोर करने की आदत काका को नहीं थी बिल्कुल वैसे जैसे सत्ता पक्ष की स्थिति संसद में होती है। काका की ओर हुक्का बढ़ाते मोहन ने बड़े ही बेलाग अंदाज में कहा- लो काका आज तो हुक्के का मजा दोगुना हो गया, आज तो ओबामा ने भी कह दिया कि अपना देश काफी विकास कर चुका है। अमेरिका से आकर वो हमारे गांव-गांव में टेली-कानफेरेन्सिंग से बाते कर रहे हैं। काका को याद आ गया कुछ साल पहले का वो समय जब अमेरिका के राष्ट्रपति क्लिंटन साहब भारत दौरे पर आए थे और गांव की गोरियों के साथ जमकर नाच-गाना किया था। काका तब मन मसोस कर रह गये थे कि काश उनके गांव ऐसा कोई मेहमान आये और वे भी गोरी मेमो के साथ डांस कर सकें। काका ने एक ट्रायल लिया भी था। अगले साल न्यू ईयर पर उन्होंने पड़ोसी गांव के सरपंच नत्था को न्यौता भिजवाकर बुलवा लिया। लेकिन मेहमान सरपंच जी के साथ आये उनके पियक्कड़ अनुयायियों ने ऐसी धमा-चौकड़ी मचाई कि काका ने उसी वक्त फिर किसी को भी अपने गांव नहीं बुलाने का फैसला कर लिया।
.
हां, तो हम फिर लौट आते हैं चौपाल पर! मोहन ने ओबामा की बात छेड़ी तो सबकी निगाहें काका की ओर टिक गई। आखिर गांव में काका ही अकेले अखबार मंगाते हैं और उनसे ज्यादा देश-दुनिया के बारे में जानकारी किसके पास है। सुंदर और मनोहर फुसफुसा रहे थे कि भला इतने बड़े देश का आदमी हमारे यहां क्यूं आया है। अब काका से रहा नहीं गया। चौपाल की इच्छा पर सुओ मोटो लेते हुये काका ने अपनी ज्ञान की पोटली खोली। काका- ऊ, का है न कि उनके यहां मंदी आई हुई है और उनके लोग बेरोजगार होये रहे हैं ना...सो उ इयां नौकरी लेवे के वास्ते आये रहै हैं।
मनोहर से रहा नहीं गया वो बोल पड़ा- यहां की सरकार तो अपने लोगों को रोजगार देने के लिए कुछ करती नहीं, तो उनके लिए का करेगी।
.
काका- धत बुरबक, तुम लोग का जानत हो, अतिथि सेवा का होत है? ये ऐसी चीज है जिसके सामने सब फीकी पड़ जाती है। भाई अपने यहां तो संस्कृति रही है कि खुद भले हीं पानी पीकर रह लो लेकिन अतिथि के सत्कार में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। आखिर अतिथि देवता के समान होता है। काका को बरबस याद आ गया...अपनी सरपंची के १० साल पूरे होने पर उन्होंने कैसे आस-पास के गांवों के सभी सरपंचों को न्यौता भेजा था और तब कई दिनों तक गांव में जश्न का माहौल बना रहा था। तब उन्होंने अतिथियों के लिए मुर्गे और दारू की कोई कमी नहीं रहने दी थी और आखिरी दिन विदाई के वक्त उन्होंने सभी अतिथियों को अपने पेड़ से तुड़वाये महूये की ताजी-ताजी शराब की बोतलें गिफ्ट दी थी ताकि अपने गांव वापस लौटकर भी उनपर यहां के आतिथ्य का नशा कुछ दिनों तक बना रहे। गांव के लोग भी जश्न के उन अनमोल दिनों को अबकत नहीं भूल पाये हैं। हफ्ते भर तक गांव में आये देवता रूपी अतिथियों ने अपने धमाल से उनका कितना मनोरंजन किया था। उनके हाथियों और घोड़ों ने कितनों के खेत और बगीचे उजाड़ दिये थे और मनोहर के दो मुर्गे भी तो उन्ही दिनों गायब हुये थे। लेकिन कुछ तो काका के दबदबे और कुछ अतिथि देवो भवः के ऐतिहासिक कहावत ने सबकी जुबान पर ताला लगा दिया था, तभी तो जाते-जाते गांव वालों के आतिथ्य सत्कार की दुहाई देते नहीं थक रहे थे। आज भी तारीफ के उन लफ्जों को सुनकर गांव वालों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।
.
अचानक काका ख्यालों ने निकले- हां तो हम बात कर रहे थे ओबामा के भारत दौरे की। देख भई हमारी सरकार ने उनकी इच्छा को देखते हुये ५०,००० नौकरियों का उपहार उन्हें देने में पूरी तन्मयता दिखाई है। भई अतिथि है कुछ लेकर जाएगा तो नाम ही लेगा। वैसे भी अतिथि देवता के समान होता है। काका के मन में आया कि क्यूं न वे भी इसी तरह का कोई उपहार अपने पड़ोसी गांव के सरपंच को दें। काका के मन के भाव मोहन से छूप न सकें, आखिर वो काका का सबसे ख़ास शागिर्द ऐसे ही नहीं था। मोहन ने तुरंत ही कहा कि क्यों न काका इस साल वेलेंटाइन डे पर मिस्टर औऱ मिस विलेज प्रतियोगिता का आयोजन करवा लिया जाये। इसी में एक पुरस्कार लाइफटाइम अचीवमेंच का रख लेंगे और उसे आस-पास के किसी सरपंच को दे दिया जाएगा। सब खुश रहेंगे। मोहन का ये प्रस्ताव काका को भी खूब यूनिक लगा। इसी बहाने शायद टीवी वाले भी गांव का रूख़ करें और टीवी पर आने का बचपन का उनका सपना शायद इस बार सच हो ही जाये। वैसे इस प्रस्ताव को सुनकर गांव के युवा भी काफी रोमांचित हुये। चौपाल के कोने में बैठा सुरेश तो ख्यालों में ही खो गया। उसे लगने लगा कि भईया की शादी में उनके ससुराल से मिले रेशम के कपड़े को सिलाने का वक्त आ गया है। यह सोचकर वो काफी रोमांचित था कि प्रतियोगिता के दौरान आगे की सीट पर बैठकर मिस विलेज देखने का मजा इस बार मिलेगा। लेकिन उसे याद आया कि आगे बैठने के लिए पास का जुगाड़ कैसे होगा। तभी उसे याद आया कि ताड़ी के दुकान वाले हरिया से उसकी दोस्ती कब काम आएगी, काका का प्रिय मोहन तो रोजाना उसके दुकान पर आता ही हैं।
.
चौपाल पूरे शबाब पर थी लेकिन हूक्के की ताव ठंढी होती जा रही थी। काका ने कहा तो भाई आज की चौपाल यहीं अगले दिन तक के लिए एडजर्न की जाती है। कल फिर मिलेंगे, इसी वक्त पर और फिर उठाएंगे गांव और समाज के हित से जुड़े अहम मुद्दों को...जनहित में।

No comments: